Friday, May 20, 2011

समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम की प्रक्रिया में आंशिक संशोधन



जन-शिकायत निवारण विभाग द्वारा माह के प्रथम मंगलवार को आयोजित होने वाले समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम की प्रक्रिया में आंशिक संशोधन किया गया है।
समाधान ऑनलाइन की तिथि से तीन कार्यदिवस पूर्व लगभग 25 आवेदन कार्यक्रम की वेबसाइट http://mid.mp.nic.in/samadhanonline  में प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक फीड किये जा सकेंगे। दर्ज आवेदनों का अवलोकन कार्यक्रम की वेबसाइट पर संबंधित विभाग अथवा संबंधित जिला कलेक्टरों द्वारा किया जा सकेगा।
संशोधित आदेश में निर्देश दिये गये हैं कि दर्ज आवेदनों का निराकरण कर, संबंधित विभाग एवं जिला कलेक्टर्स द्वारा निराकरण की जानकारी समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम की वेबसाइट पर कार्यक्रम दिवस माह के प्रथम मंगलवार के पूर्व के कार्य-दिवस को शाम 4 बजे तक अनिवार्य रूप से दर्ज की जाये। निर्देशों में कहा गया है कि वेबसाइट में दर्ज आवेदनों में से किन्हीं भी आवेदनों पर मुख्यमंत्री द्वारा समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के दिन सुनवाई की जायेगी। जिन प्रकरणों में मुख्यमंत्री द्वारा सुनवाई की जाना है उनकी जानकारी कार्यक्रम दिवस को प्रात: 10 बजे समाधान ऑनलाइन की वेबसाइट पर देखी जा सकेगी। सुनवाई के लिये चिन्हित प्रकरणों में संबंधित कलेक्टर कार्यालय द्वारा आवेदक को कार्यक्रम में उपस्थित रहने की सूचना दी जायेगी।
कार्यक्रम में शामिल होने वाले आवेदनों के अलावा पूर्वानुसार कुछ तात्कालिक रूप से प्राप्त आवेदन भी कार्यक्रम में शामिल किये जायेंगे, जो कार्यक्रम दिवस पर प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे के मध्य समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम की वेबसाइट पर दर्ज होंगे। इन आवेदनों के संबंध में संबंधित विभाग एवं जिला कलेक्टरों द्वारा की गई कार्रवाई पूर्व की भाँति वेबसाइट पर दर्ज की जाये। जन-शिकायत निवारण विभाग में प्राप्त होने वाले आवेदन, जन-सुनवाई में प्राप्त होने वाले आवेदन तथा मुख्यमंत्री को समय-समय पर प्राप्त आवेदनों में से चिन्हित आवेदन भी सुनवाई के लिये समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम में शामिल किये जायेंगे।
समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के दिन मुख्यमंत्री द्वारा जन-शिकायत निवारण विभाग के लंबित प्रकरणों, लोक सेवाओं का प्रदाय गारंटी अधिनियम के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों तथा जन-सुनवाई में लंबित प्रकरणों की भी नियमित रूप से समीक्षा की जायेगी। कार्यक्रम की संशोधित प्रक्रिया जून, 2011 से लागू होगी।

No comments:

Post a Comment