Wednesday, February 23, 2011

चण्डीगढ़: बच्ची के गाल पर थप्पड़ मारने वाली IAS के खिलाफ मामला दर्ज

चण्डीगढ़. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की एक महिला अधिकारी के खिलाफ यहां राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने एक मामला दर्ज किया है। दरअसल, इस अधिकारी ने अपनी कार में खरोंच आ जाने पर चार साल की एक बच्ची को थप्पड़ जड़ दिया था।

सुजाता दास पंजाब कैडर के 1978 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। वह पंजाब में सतर्कता विभाग में सचिव के पद पर तैनात हैं। उन्होंने एक ऑटोरिक्शा से दुर्घटनावश कार में खरोंच आ जाने पर नर्सरी की छात्रा गरिमा को लोगों के सामने थप्पड़ मारा था। जब यह घटना हुई तब गरिमा अपने स्कूल से ऑटोरिक्शा से लौट रही थी। चालक ने सेक्टर 38 बाजार में एक बच्चे को छोड़ने के लिए ऑटोरिक्शा रोका था और वह इंजन चालू रखकर ही बाहर चला गया था।

इस बीच सेक्टर 39 में रहने वाली दास अपने सरकारी वाहन होंडा सिटी कार से वहां पहुंचीं। गरिमा ने दुर्घटनावश ऑटोरिक्शा के गियर लीवर खींच दिया था, जिससे ऑटोरिक्शा कार के पिछले दरवाजे से टकरा गया। नाराज दास कार से बाहर आईं और उन्होंने बच्ची को थप्पड़ मार दिया।

इसके बाद गरिमा के पिता पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने पहुंचे लेकिन दास के माफी मांगने से दोनों पक्षों के बीच समझौता हो गया।

गरिमा यहां सेक्टर 40 स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में नर्सरी की छात्रा है। इस बीच एक एनजीओ ने दास के खिलाफ एनसीपीसीआर में शिकायत दर्ज करा दी।

एनसीपीसीआर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "एक नौकरशाह इस तरह की घटनाओं में लिप्त नहीं हो सकता। यह आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है और हम उचित कार्रवाई करेंगे। हमने पंजाब सरकार को भी एक नोटिस भेजा है और जवाब का इंतजार कर रहे हैं।"

No comments:

Post a Comment