Friday, March 11, 2011

नई दिल्ली: सांसदों को क्षेत्र के विकास के लिए अब 5 करोड़ मिलेंगे

नई दिल्ली। सांसदों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने सांसद क्षेत्र विकास निधि की राशि में ढाई गुना वृद्धि करते हुए इसे दो करोड़ से बढ़ाकर पांच करोड़ रुपये करने की घोषणा की। यह बढ़ोतरी एक अप्रैल से लागू होगी।
वित्त मंत्री ने वर्ष 2011-12 के आम बजट पर हुई चर्चा के जवाब में यह ऐलान किया। इसके बाद अब लोकसभा और राज्यसभा के 797 सांसदों में से प्रत्येक सांसद अपने क्षेत्र के विकास के लिए पांच करोड़ रुपये की राशि खर्च कर सकेगा।

मुखर्जी ने कहा, ' सभी दलों के माननीय सदस्य एमपीलैड के तहत आवंटन राशि को बढ़ाए जाने की मांग कर रहे थे। हमने इस मुद्दे पर विचार किया और मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी है कि अब यह राशि पांच करोड़ होगी। '

उन्होंने कहा कि इसके लिए अब हर साल 2370 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि एमपीलैड योजना के क्रियान्वयन पर नियंत्रणक एवं महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट हाल ही में मिली है और जल्द ही इसे सदन के पटल पर रखा जाएगा। इसके साथ ही बढ़े आवंटन के लिए दिशा-निर्देश तय किए जाते समय सदस्यों की दूसरी चिंताओं का समाधान किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment