Saturday, April 16, 2011

युवाओं को रोजगार और शिक्षा के लिए युवा आयोग का गठन शीघ्र


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवाओं को रोजगार एवं शिक्षा के संबंध में समुचित उपाय और सुझाव देने के लिए प्रदेश में शीघ्र ही युवा आयोग का गठन किया जायेगा।
निजी विद्यालयों को स्वीकृत सीटों में से 25 प्रतिशत सीटों पर गरीब छात्रों को प्रवेश देना अनिवार्य कर दिया गया है, इससे सभी को शिक्षा के समान अवसर प्राप्त होंगे। श्री चौहान आज यहां अलीराजपुर जिले के कठ्ठिवाड़ा में 5.57 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों के शिलान्यास के बाद उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित कर रहे थे। श्री चौहान ने इस अवसर पर अलीराजपुर शहर में पेयजल व्यवस्था कराने के लिये 13 करोड़ रूपये स्वीकृत कराने तथा कठ्ठिवाड़ा को पर्यटन केन्द्र बनाने के लिये योजना बनाने की घोषणा की। तालाब निर्माण कार्यों के लिये 14.43 करोड़ रूपये स्वीकृत कराने, भाबरा में निर्माणाधीन चन्द्रशेखर आजाद स्मारक के शेष निर्माण कार्य के लिये 57 लाख रूपये देने की घोषणा की।
कठ्ठिवाड़ा के भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पांच करोड़ 57 लाख 43 हजार रूपये के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया। इसमें लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग का 2 करोड़ 72 लाख रूपये की लागत से बनने वाला एक जल प्रदाय फीडर शामिल है जिससे कि 34 ग्रामों के लिये जल प्रदाय की व्यवस्था हो सकेगी। कार्यक्रम के शुभारंभ के पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्या पूजन किया।
श्री चौहान ने कहा कि अगले साल से लड़कियों के साथ ही लड़कों को भी नि:शुल्क ड्रेस और किताबें दी जाएगी। छठवीं और नवमीं कक्षा के छात्रों को लड़कियों के समान सायकिल दी जायेगी। उन्होंने कहा कि गांव की बेटी योजना में छात्राओं के साथ ही अगले साल से 80 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्रों को भी शामिल किया जायेगा। आश्रम शालाओं में भोजन व्यय की राशि को महंगाई बढ़ने पर बढ़ाया जायेगा। विदेश पढ़ने जाने वाले छात्रों पर सरकार 15 लाख रुपये तक का व्यय करेगी। जो बच्चे पायलट बनना चाहेंगे उनकी ट्रेनिंग का खर्च सरकार उठायेगी।
श्री चौहान ने कहा कि गरीबों को विकास का पूरा लाभ मिले इसके लिए सभी गरीबों का रजिस्ट्रेशन होगा और उनके बच्चों को पहली कक्षा से ही छात्रवृत्ति दी जायेगी। यह छात्रवृत्ति पूर्व से संचालित योजनाओं के अतिरिक्त होगी। श्री चौहान ने नागरिकों से विकास कार्यों पर नजर रखने और उनमें अपनी सहभागिता करने की अपील की। उन्होंने नागरिकों से पानी की बचत करने, नशामुक्ति के लिए प्रयास करने और विकास कार्यों में पूरी सक्रियता से भाग लेने का आह्वान किया।
कार्यक्रम को महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती रंजना बघेल एवं विधायक श्री नागर सिंह चौहान ने भी संबोधित किया। सभा के अंत में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वनाधिकार पत्र, राष्ट्रीय परिवार सहायता के चेक, लाड़ली लक्ष्मी योजनाओं के बचत पत्र आदि हितग्राहियों को वितरित किये।

No comments:

Post a Comment